Tuesday 15 September 2015

हरतालिका तीज ,,,पौराणिक कथा

हरतालिका तीज ,,,पौराणिक कथा
हरितालिका तीज की पौराणिक कथा के अनुसार एक बार शंकर-पार्वती कैलाश पर्वत पर बैठे थे। तब पार्वती ने शंकर जी से पूछा कि सभी व्रतों में श्रेष्ठ व्रत कौन-सा है और मैं आपको पत्नी के रूप में कैसे मिली। तब शंकर जी ने कहा कि जिस प्रकार नक्षत्रों में चंद्रमा, ग्रहों में सूर्य, चार वर्णों में ब्राह्मण, देवताओं में विष्णु, नदियों में गंगा श्रेष्ठ है। उसी प्रकार व्रतों में हरितालिका व्रत श्रेष्ठ है। पार्वती ने पूर्व जन्म में हिमालय पर्वत पर हरितालिका व्रत किया था।
यह व्रत भाद्रपद महीने की तीज को किया जाता है। पार्वतीजी ने एक बार सखियों द्वारा हरित यानी अपर्हत होकर एक कन्दरा में इस व्रत का पालन किया था, इसलिए कालांतर में इसका नाम हरितालिका प्रसिद्ध हुआ। पार्वतीजी ने ६४ वर्षों तक बेलपत्री खाकर तपस्या की थी। देवी पार्वती ने यह व्रत घोर जंगल में बेलपत्री और फूलों का मंडप बनाकर किया था, इसलिए तीज की रात्रि में बेलपत्री और फूलों का फुलेहरा बांधा जाता है।
हिमालय पर्वत पर सखियां पार्वती को लेकर गईं और वहां पर पार्वती ने सखियों के साथ हरितालिका का व्रत किया। इस व्रत से भगवान शंकर प्रसन्न हुए और पति के रूप में प्राप्त हुए, तभी से सखियां श्रेष्ठ पति प्राप्त होने के लिए निर्जल रहकर हरितालिका व्रत करती हैं।
सुहागिन महिलाओं के साथ कुंवारी कन्याओं के लिए भी यह दिन बेहद शुभ होता है। इस दिन सुहागिनों द्वारा पति की दीर्घायु, सुखद वैवाहिक जीवन, संपन्नता और पुत्र प्राप्ति की कामना की जाती है, वहीं कन्याएं सुयोग्य वर प्राप्ति के लिए यह व्रत रखती हैं। यह व्रत संसार के सभी क्लेश, कलह और पापों से मुक्ति दिलाता है।
यह व्रत पति के लिए किया जाता है इसलिए आज भी महिलाएं इस दिन पूरे सोलह श्रृंगार के साथ तैयार होकर पूजा में हिस्सा लेती हैं। साल भर होने वाले अन्य व्रतों की तुलना में तीजा का व्रत सबसे कठिन माना जाता है। दरअसल पूरे दिन बिना खाना-पानी के व्रत रखने के पीछे कुछ मान्यताएं चली आ रही हैं, जिन्हें आज भी उपवास रखने वाली वयोवृद्ध महिलाएं पूरी शिद्दत से मानती हैं।
ऐसा कहा जाता है कि उपवास रखने वाली जो स्त्री इस दिन मीठा खाती हैं वह अगले जन्म में चींटी बनती है। फल खाने वाली वानरी, सोने वाली अजगर की योनी प्राप्त करती है। जो दूध का सेवन करती है तो अगले जन्म में वह सांपनी बनती है। बदलते समय के साथ-साथ इसमें कई बहुत तेजी से परिवर्तन आया है। तीज के दिन कई घरों में गुजिया, खखरिया, पपड़ी और भी ढेर सारे पकवान बनते हैं।

 

Latest Blog

शीतला माता की पूजा और कहानी

 शीतला माता की पूजा और कहानी   होली के बाद शीतला सप्तमी और शीतला अष्टमी का पर्व मनाया जाता है. इसे बसौड़ा पर्व भी कहा जाता है  इस दिन माता श...