Thursday 28 December 2017

विवाह के मुहूर्त हसाल 2018 में पड़ने वाले अबूझ मुहूर्त

विवाह के मुहूर्त हसाल 2018 में पड़ने वाले अबूझ मुहूर्त
मकर संक्रांति ,, मकर संक्रांति का त्यौहार मांगलिक आयोजन के लिये बहुत ही शुभ माना जाता है। हर वर्ष 14 जनवरी को यह त्यौहार मनाया जाता है। दरअसल इस दिन सूर्य मकर राशि में प्रवेश करता है। खरमास की समाप्ति होने पर नये सौर मास का आरंभ होता है। चूंकि सूर्य दक्षिणायन से उतरायण की ओर बढ़ेगा जो कि हर कार्य के लिए मंगलकारी होता है और शुभ कार्यों के बंद द्वार को खोलता है। इसलिये यह दिन एक अबूझ मुहूर्त माना जाता है अर्थात आप इस दिन बिना निश्चिंत होकर विवाह कर सकते हैं।

बसंत पंचमी .. बंसंत पंचमी के दिन को कई महापुरुषों की जयंति के रुप में भी मनाया जाता है। बंसंत पंचमी के आगमन का तात्पर्य जीवन में नई उर्जा, नई स्फूर्ति के अंकुर फूटना होना है। बंसंत ऋतु को वैसे भी प्रेम की रुत कहा जाता है। अत: बसंत पंचमी का दिन भी विवाह जैसे मांगलिक कार्य के लिए बहुत ही शुभ है। 2018 में बंसत पंचमी 22 जनवरी को है।

चैत्र प्रतिपदा से रामनवमी .. हिंदू नव वर्ष की शुरुआत यानि चैत्र मास की प्रतिपदा से लेकर रामनवमी तक की तिथियां विवाह के लिये शुभ मानी जाती हैं, इन तिथियों को चैत्र या वासंती नवरात्र के रूप में भी मनाया जाता है। नवमी तिथि को भगवान श्री राम के जन्मदिन के रुप में मनाये जाने के कारण रामनवमी कहा जाता है इसलिये यह दिन मांगलिक कार्यों के लिये विशेष रूप से कल्याणकारी माना जाता है। इस दिन भी आप अपने प्रियतम के साथ अग्नि के सात फेरे ले सकते हैं। 2018 में चैत्र या कहें वासंती नवरात्र 18 से 26 मार्च तक होंगे। रामनवमी का त्यौहार 25 मार्च को मनाई जायेगी।

बैसाखी .. हर वर्ष 13 अप्रैल को बैसाखी का त्यौहार मनाया जाता है। इसी दिन सूर्य अपनी उच्च राशि मेष में दाखिल होता है जिसे बहुत शुभ माना जाता है अत: इस दिन को भी आप शुभ मुहूर्त मानकर विवाह कर एक नए जीवन की शुरुआत कर सकते हैं।

अक्षय तृतीया –..अक्षय तृतीया को अखा तीज के नाम से भी जाना जाता है इस दिन को भी अबूझ मुहूर्त के रूप में जाना जाता है। यह तिथि अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार 2018 में 18 अप्रैल को है।

शारदीय नवरात्र से दशहरा .. शारदीय नवरात्र के प्रथम नवरात्र से लेकर दशहरे तक के दिन भी विवाह के लिये शुभ माने जाते हैं। दशहरे का दिन तो विशेष रूप से शुभ फलदायी माना जाता है। इस दिन को भी आप आंख मूंद कर विवाह के लिये शुभ मान सकते हैं। 2018 में शारदीय नवरात्र 10 से 19 अक्तूबर तक रहेंगें। वहीं 2018 में दशहरा 19 अक्तूबर को है।

देवउठनी एकादशी ..देवउठनी एकादशी का दिन भी विशेष रूप से विवाह के लिये मंगलकारी है। इस दिन चतुर्मास के बाद भगवान विष्णु निद्रा से जागते हैं इसलिये यह तिथि अबूझ मुहूर्त मानी जाती है। इससे पहले मांगलिक कार्यों के आयोजन लगभग बंद होते हैं। इसी दिन से शुभ कार्यों के बंद दरवाजे खुलते हैं। 2018 में देवउठनी एकादशी की शुभ तिथि 19 नवंबर को है।

विवाह केअन्य मूहूर्त .. तारा अस्त होने के चलते 3 फरवरी तक विवाह का कोई मंगल मुहूर्त नहीं है विवाह के लिये फरवरी में 24 व 25 तारीख को शहनाइयों की गूंज सुनाई दे सकती है। इसके पश्चात मार्च में 1, 5, 6, 8, 10 व 12 मार्च को विवाह के लिये शुभ दिन माना जा रहा है। अप्रैल माह में 18, 19, 20, 24, 25, एवं 27 से 30 तारीख तक विवाह किये जा सकते हैं। मई में 1, 4, 5, 6, 11, और 12 तारीख को भी विवाह के मुहूर्त हैं। 18, 21, 23, 25, 27 और 28 जून को भी विवाह होंगे। जुलाई में 5, 10 और 11 तारीख को ही विवाह संपन्न किये जा सकते हैं।

फरवरी माह के उतर्राध से लेकर जुलाई माह के पूर्वाध तक विवाह के मुहूर्त हैं नवंबर के उतर्राध में जाकर ही शादी के शुभ मुहूर्त निकलेंगें।

Latest Blog

शीतला माता की पूजा और कहानी

 शीतला माता की पूजा और कहानी   होली के बाद शीतला सप्तमी और शीतला अष्टमी का पर्व मनाया जाता है. इसे बसौड़ा पर्व भी कहा जाता है  इस दिन माता श...